छत्तीसगढ़बड़ी खबरब्रेकिंग न्यूज़

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) के ई-वॉलेट के जरिए टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को 2000 रुपए तक का कैशबैक मिल सकता है।

बता दें कि आइआरसीटीसी रेलवे का ही उपक्रम है, जो यात्रियों को ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करता है। आइआरसीटीसी के मुख्य प्रवक्ता आनंद कुमार झा ने बताया यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा देने के लिए नए-नए प्रयोग कर रहे हैं।

भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि, IRCTC Booking। ट्रेनों के ऑनलाइन टिकट बुक कराना पहले से आसान हो गया है। अब एक और सुविधा जोड़ दी गई है। इसके तहत इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) के ई-वॉलेट के जरिए टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को 2000 रुपए तक का कैशबैक मिल सकता है। हालांकि यह सुविधा आइआरसीटीसी के ई वॉलेट से पहली बार टिकट बुक कराने वाले यात्रियों के लिए ही होगी। रेलवे ने आइआरसीटीसी के जरिए यह सुविधा शुरू कर दी है। यात्री इसका लाभ ले सकते हैं।

बता दें कि आइआरसीटीसी रेलवे का ही उपक्रम है, जो यात्रियों को ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करता है। आइआरसीटीसी के मुख्य प्रवक्ता आनंद कुमार झा ने बताया यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा देने के लिए नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। वैसे भी फिलहाल कोरोना संक्रमण काल चल रहा है, इसलिए स्टेशनों पर यात्रियों के लिए टिकट विंडो समक्ष कतार में खड़े रहना ठीक नहीं है। ज्यादातर यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करवा रहे हैं। अब हमने यात्रियों को ई वॉलेट के जरिए यह सुविधा दी है पहली बार टिकट बुक कराने पर 2000 रुपए तक कैशबैक राशि मिल सकती है। यात्री इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आइआरसीटीसी के पोर्टल पर जाकर गाइडलाइन देख सकते हैं।

रिफंड की व्यवस्था को और मजबूत करेंगे आइआरसीटीसी से बनाए गए रेल टिकट का रिफंड कुछ प्रकरणों में देरी से मिलता है। जैसे किसी यात्री ने ऑनलाइन टिकट के लिए आवेदन किया तो राशि कट जाती है, लेकिन पीएनआर जनरेट नहीं होता है। मतलब टिकट बने बिना यात्री के खाते से रुपए आहरित हो जाते हैं। कुछ ज्यादातर मामलों में यह रुपए 7 कार्यदिवस के अंदर खाते में वापस आ जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में राशि नहीं मिलती है या देरी से मिलती है। आइआरसीटीसी ने ऐसे प्रकरणों का संज्ञान लेते हुए तय समय में रिफंड देने की व्यवस्था की है।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close