Uncategorized

रायपुर में फिर से दिखेगी सचिन-सहवाग की जोड़ी, रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट खेलने उतरेगी 8 देशों की टीमें, 10 सितंबर से शुरू हो रहा है टूर्नामेंट

रायपुर। क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में फिर से एक बार क्रिकेट के महान खिलाड़ी मैदान में जौहर दिखाएंगे। रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट का दूसरा सीजन फिर से एक बार राजधानी रायपुर में आयोजित होने जा रहा है। इस रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में 8 देशों की टीमें उतरने वाली है। यह सीरीज 2 अक्टूबर तक चलेगी। इस सीरीज में दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह समेत कई पूर्व खिलाड़ी फिर से मैदान पर छक्के-चौके लगाते नजर आएंगे।

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के पहले सीजन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित किया गया था। यहां क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी खेल में रंग जमाते नजर आए थे।

बता दें कि, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 10 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक कानपुर, रायपुर, इंदौर और देहरादून में खेली जाने वाली रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज (आरएसडब्लूएस) के सीजन 2 में मौजूदा चैम्पियन इंडियन लीजेंड्स का नेतृत्व करेंगे। कानपुर उद्घाटन मुकाबले की मेजबानी करेगा और रायपुर में दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेले जाएंगे।

इस संस्करण में न्यूजीलैंड लीजेंड्स नई टीम है और वो देश और विश्व भर में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए मुख्य रूप से खेले जाने वाले 22 दिवसीय टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान भारत, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और इंग्लैंड के लीजेंड्स में शामिल होंगे। रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़ (आरएसडब्लूएस) को भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और युवा मामले एवं खेल मंत्रालय से समर्थन मिला है। यूएस-आधारित 27वें इन्वेस्टमेंट्स द्वारा समर्थित 27वें स्पोर्ट्स के पास लीग के मार्केटिंग अधिकार हैं जबकि प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप (पीएमजी) इवेंट मैनेजमेंट पार्टनर है।

भारत सरकार के केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री माननीय श्री नितिन गड़करी जी ने रोड़ सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज सीजन 2 के बारे में कहा, “रोड़ सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट के जरिये सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए एक बहुत अच्छी पहल है। हम चाहते हैं कि इस देश में प्रत्येक व्यक्ति जागरूक हो और सड़क पर रहते हुए हर नियम और कानून का पालन करे और ऐसा होने के लिए, हमें लोगों में जागरूकता पैदा करनी होगी, मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह सीरीज लक्ष्य हासिल करने और भारतीय सड़कों पर जीवन बचाने में सक्षम होगी।”

भारत सरकार के केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी और युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर जी ने इस टूर्नामेंट की सफलता की कामना करते हुए कहा, “मुझे यकीन है कि रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देगी और सड़क व सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों के व्यवहार व नजरिये को प्रभावित करने के लिए एक आदर्श मंच के रूप में काम करेगी।”

पूर्व बीसीसीआई प्रमुख ने यह भी कहा, “उन्हें जानकर बेहद खुशी हुई है कि आठ देशों यानी ऑस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका और मेजबान भारत के दिग्गज इस टूर्नामेंट में भाग लेने जा रहे हैं।”

वायकॉम18 में हिंदी मूवीज क्लस्टर के बिजनेस हेड रोहन लवसी ने कहा, “क्रिकेट के दिग्गज, एक ज्वलंत सामाजिक कारण और पूरे भारत में अद्वितीय पहुंच वाले मीडिया प्लेटफॉर्म… रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज सीजन 2 में ब्लॉक-बस्टर होने के सभी लक्षण हैं! यह लीग न्यूजीलैंड लीजेंड्स के शामिल होने और 8 टीमों में क्रिकेट लीजेंड्स की मौजूदगी से और बड़ी हो गई। इस सीजन में हम लीग का प्रसारण कलर्स सिनेप्लेक्स, कलर्स सिनेप्लेक्स सुपरहिट और नए लॉन्च किए गए स्पोर्ट्स 18 खेल पर करेंगे, जबकि यह वूट और जियो पर डिजिटल स्ट्रीमिंग होगी। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पूरे देश में क्रिकेटप्रेमी केबल टीवी, डीटीएच, फ्री-डिश और डिजिटल जैसे कई प्लेटफॉर्म पर लीग देख सकें।”

एक्सक्लूसिव मार्केटिंग राइट्स पार्टनर 27वां स्पोर्ट्स के सह-संस्थापक और सीईओ संगीत शिरोडकर ने कहा, “रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़ के बारे में अच्छी बात यह है कि इसे हर तरफ से समर्थन मिल रहा है। यह केवल दिग्गजों के बारे में नहीं है, बल्कि ऑटोमोबाइल उद्योग और सड़क सुरक्षा प्रचारकों के लिए भारत के सबसे लोकप्रिय माध्यम-क्रिकेट का उपयोग करके सड़क सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए एक शानदार मंच है। हम उम्मीद करते हैं कि आरएसडब्लूएस को मैदान और टेलीविजन पर दर्शकों के बीच भारी सफलता मिलेगी।”

27वां स्पोर्ट्स के अध्यक्ष अनिल श्री अनिल दमानी ने कहा, “हम आरएसडब्लूएस के साथ दीर्घकालिक साझेदारी में प्रवेश करके बेहद खुश और गर्व महसूस कर रहे हैं क्योंकि हम दृढ़ता से मानते हैं कि इस लीग में बहुत वाणिज्यिक क्षमताओं के साथ एक महत्वपूर्ण सामाजिक संदेश को आगे बढ़ाने की क्षमता है।”
पीएमजी के सीईओ मेलरॉय डिसूजा ने कहा, “हमें रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़ जैसी पहल का हिस्सा बनकर बहुत खुशी हो रही है, जो क्रिकेट के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने का एक अनूठा तरीका है। खेल के दिग्गजों की भागीदारी सोने पे सुहागा है, जो न केवल सड़क सुरक्षा के इस महत्वपूर्ण संदेश को फैलाने के लिए बल्कि प्रशंसकों को अपने जादू से मंत्रमुग्ध करने के लिए साथ आए हैं, जिसके लिए वे जाने जाते हैं।”

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का उद्देश्य देश में सामाजिक परिवर्तन लाना और सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों के दृष्टिकोण को बदलना है। जैसा कि क्रिकेट इस देश में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है और क्रिकेटरों को कई लोग भगवान के रूप में देखते हैं, लिहाजा यह लीग सड़कों पर लोगों के व्यवहार के प्रति लोगों के दिमाग को प्रभावित करने और बदलने के लिए एक आदर्श मंच के रूप में काम करेगी।

रोड़ सेफ्टी क्यों?

भारत हर साल अपनी सड़कों पर एक सभ्य आकार के यूरोपीय राष्ट्र को मारता है। सड़क दुर्घटनाओं के दौरान भारत में हर चार मिनट में एक व्यक्ति की मौत होती है। दुनिया में मरने वाले हर सौ लोगों में से 30 भारतीय होते हैं। यह और भी चिंताजनक बात है कि विश्व अनुसंधान संस्थान के अनुसार, हर साल सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या 22 लाख तक पहुंच जाएगी और इसमें से 50 फीसदी भारतीय होंगे। हमारे देश में सड़क हादसों में हर साल लगभग 1,50,000 लोग अपनी जान गंवाते हैं और 4,50,000 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल होते हैं।

Tags

Editorjee News

I am admin of Editorjee.com website. It is Hindi news website. It covers all news from India and World. I updates news from Politics analysis, crime reports, sports updates, entertainment gossip, exclusive pictures and articles, live business information and Chhattisgarh state news. I am giving regularly Raipur and Chhattisgarh News.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close