देश-विदेशबिज़नेस

कोरोना वॉयरस के चलते गिरा भारतीय शेयर बाजार

सेंसेक्स 162 अंक तो निफ्टी 67 अंक गिरावट के साथ बंद

नई दिल्ली। कोरोना वॉयरस (Corona Virus) के चलते सोमवार को शेयर बाजार(Stock Market) में गिरावट देखी गई। कोरोना वॉयरस के चलते विदेशी स्टॉक एक्सचेंजेस की कमजोरी का असर भारतीय बाजार पर भी देखने को मिला। सबेरे अलसाए शेयर बाजार का सेंटीमेंट पूरे दिन कमजोर बना रहा। बीएसई सेंसेक्स ( Sensex) 162 अंक या 0.39 फीसदी गिरकर 40,980 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी ( Nifty,) 50 इंडेक्स 67 अंक या 0.55 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार के अंत में 12,032 पर रहा। बीएसई मिडकैप इंडेक्स तीन-चौथाई फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स आधा फीसदी कमजोर हुआ।

इन शेयर्स में दिखी कमजोरी

निफ्टी 50 इंडेक्स पर महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों ने 7 फीसदी से अधिक का गोता लगाया। इसके बाद जी एंटरटेनमेंट, टाटा स्टील, ग्रासिम इंडिया, भारती इंफ्राटेल, आयशर मोटर्स, कोल इंडिया, हिंडाल्को, यस बैंक और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के शेयरों में बड़ी गिरावट आई। सोमवार को सभी सेक्टर्स के सूचकांकों ने निराश किया। मेटल इंडेक्स ने तीन फीसदी तक का गोता लगाया। ऑटो इंडेक्स ढाई फीसदी तक टूटा, जबकि मीडिया इंडेक्स डेढ़ फीसदी ने अधिक की गिरावट दर्ज की। रियल्टी, पीएसू बैंक, फार्मा और एफएिमसीजी इंडेक्स भी एक-एक फीसदी तक फिसले।

इन कंपनियों के शेयरों ने मारी उछाल

इसके विपरीत यूपीएल के शेयरों ने 5 फीसदी की छलांग लगाई। इसके अलावा सिर्फ बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, सिप्ला, एचडीएफसी, बजाज फिनसर्व और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर ही चढ़ने में सफल रहे। मेटल इंडेक्स पर सिर्फ एपीएल अपोलो और ऑटो इंडेक्स पर केवल एमआएफ के शेयर चढ़े। मीडिया इंडेक्स पर नेटवर्क 18 के शेयरों ने 5 फीसदी तक की छलांग लगाईै। रियल्टी इंडेक्स पर केवल तीन, जबकि सरकारी बैंक और फार्मा इंडेक्स पर महज दो-दो शेयरों ने ही तेजी दिखाई।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close