छत्तीसगढ़देशबिज़नेस

Gold-Silver: सोना असली है या नकली, जानना चाहते हैं तो इन आसान टिप्स का इस्तेमाल कर लगाये पता…

रायपुर: दुनिया चाहे जितनी भी मॉडर्न हो जाये, पर सोने की अहमियत वही रहेगी जो आज के हज़ारों साल पहले थी. पर बदलते वक्त के साथ सोने की गुणवत्ता में भी फर्क आया है. सोना खरीदते वक्त लोगों को अक्सर यह डर रहता है कि वह प्योर गोल्ड है भी या नहीं. सोने में हलकी से मिलावट से भी ग्राहक को हज़ारों रूपयों का नुक्सान हो सकता है. सोना (Gold) एक ऐसी वस्तु है, जिसकी डिमांड साल के 12 महीनों में बनी रहती है. खास कर शादियों और त्योहारों के सीजन में इसकी मांग और बढ़ जाती है.

आपको बता दें, इन दिनों सोना 50 हजार रुपये तोला (10 ग्राम) से ऊपर चल रहा है. ऐसे में अगर आपके सोने में थोड़ी सी भी मिलावट कर दी जाये, तो आपको कुछ ही क्षणों में आपको हजारों रुपये का चूना लगा सकता है. अकसर द्ख जाता है कि सोने का व्यापार करने वालों के द्वारा सोने में मिलावट करने के लिए तांबा, जस्ता और चांदी का इस्तमाल किया जाता है. यह मिलावट इतनी महीन तरीके से की जाती है कि आसानी से किसी को पता भी नहीं चलती.

अगर आप भी जानना चाहते हैं की आपका सोना कितना शुद्ध है, तो इसकी पहचान आप कुछ घरेलू उपायों (How to Check Gold Genuinity) से आसानी से कर सकते हैं. जानिए कुछ आसान टिप्स…

(विनेगर)-सिरका का इस्तेमाल…
इसके लिए आप अपने किचन में मौजूद सिरका (विनेगर) (सिरका) का इस्तेमाल कर सकते हैं. सोने के गहनों पर सिरके की कुछ बूंद डालकर देखें. अगर उसके रंग में कोई बदलाव होता तो समझ जाएं कि वह नकली है और अगर बदलाव नहीं होता तो समझ लें कि वह असली है.

शारारिक पसीने का संपर्क…
ऐसा ही दूसरा तरीका है सोने (Gold) को पसीने के संपर्क में रखने का, अगर शारारिक पसीने के संपर्क में आने पर सोना किसी सिक्के की तरह दुर्गंध देने लगे तो समझ जाइए कि उसमें मिलावट है. वहीं प्योर गोल्ड होगा तो उसमें से किसी भी तरह की बदबू नहीं आती है.

नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंद…
तीसरा तरीका ये है कि आप सोने (Gold) के गहने को खुरचें और इस पर नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंदों को डालें.अगर इसका रंग बदलकर हरा हो जाता है तो सोना नकली है. असली सोना रंग नहीं बदलता है. हालांकि, इस टेस्ट में आपको सावधानी बरतनी होगी क्योंकि एसिड से आपको नुकसान भी हो सकता है.

बाल्टी में पानी की सहायता से…
चौथा तरीका पानी के इस्तेमाल का है. आप बाल्टी में पानी भरकर उसमें सोने का गहना डालें. अगर वह गहना डूब जाए तो समझ जाइए कि सोना असली है. वहीं अगर यह कुछ देर तैरता रहे तो समझिए सोना नकली है. दरअसल, सोना (Gold) कितना भी हल्का और कितनी भी कम मात्रा में क्यों न हो, वह पानी में हमेशा डूब जाएगा.

ISI का हॉलमार्क(Hallmark)…
आपको इस बात की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है की, सोने (Gold) में मिलावट से बचने के लिए हमेशा ISI का हॉलमार्क (Hallmark) देखकर ही गोल्ड खरीदें. यह हॉलमार्क लगा होने का मतलब होता है कि वह सोना प्योर है. इसके साथ ही कोशिश करें कि गोल्ड किसी ब्रैंडेड दुकान से ही खरीदें वहां पर सोना खरीद पर जरूरी डॉक्यूमेंट दिए जाते हैं. ऐसे में आपका गोल्ड खराब निकलने पर वहां पर क्षतिपूर्ति का दावा भी कर सकते हैं.

Tags

Editorjee News

I am admin of Editorjee.com website. It is Hindi news website. It covers all news from India and World. I updates news from Politics analysis, crime reports, sports updates, entertainment gossip, exclusive pictures and articles, live business information and Chhattisgarh state news. I am giving regularly Raipur and Chhattisgarh News.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close