छत्तीसगढ़पॉलिटिक्सब्रेकिंग न्यूज़

सीएम भूपेश बोले-ऐतिहासिक दलपत सागर का वैभव लौटेगा

मुख्यमंत्री ने नौकायन प्रतियोगिता के विजेताओं को किया पुरस्कृत

रायपुर। बस्तर दौरे के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि दलपत सागर के संरक्षण और सौन्दर्यीकरण का सपना निश्चित तौर पर साकार होगा और इसका पुराना वैभव लौटेगा। यह कार्य शासन-प्रशासन सहित सामाजिक संगठनों और आम नागरिकों के सहयोग से किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने आज दलपत सागर के सौन्दर्यीकरण के लिए तीन करोड़ रुपए और जगदलपुर शहर के विकास के लिए पांच करोड़ रुपए प्रदान करने की घोषणा नौकायन प्रतियोगिता के समापन समारोह में की।

मुख्यमंत्री बघेल ने दलपत सागर के सौंदर्गीकरण अंतर्गत दलपत देव की मूर्ति स्थापना, परिक्रमा पथ, स्ट्रीट लाइट, घाट निर्माण, फ्लोटिंग रेस्टोरेन्ट आदि कार्यों के लिए तीन करोड़ रुपए प्रदान करने की घोषणा की। इसके साथ ही दलपत सागर के उचित प्रबंधन हेतु दलपत सागर प्रबंधन समिति का गठन करने सहित बस्तर के खिलाड़ियों के लिए दलपत सागर में क्याकिंग-कैनोईन खेल के प्रशिक्षण की व्यवस्था के साथ ही गंगामुंडा तालाब का सौंदर्यीकरण करने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने दलपत सागर में अंतिम चरण की नौकायन प्रतियोगिता को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने यहां 51 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात देने के साथ ही चार हितग्राहियों को वन अधिकार मान्यता पत्र भी प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि जगदलपुर शहर की पहचान दलपत सागर है और प्रदेश का सबसे बड़े तालाब का गौरव इसको प्राप्त है।

उन्होंने कहा कि इस विशाल तालाब की सुरक्षा की लड़ाई बड़े लम्बे समय से लड़ी जा रही थी। उन्होंने इसमें सफलता हासिल करने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्था, आम नागरिकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक धरोहर को संरक्षित करने के लिए पूर्व में भी प्रयास किए जा चुके हैं, किन्तु इस बार यह प्रयास गंभीर प्रयास किए गए जिसके परिणाम भी स्पष्ट दिखाई दे रहे हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close