ब्रेकिंग न्यूज़

देखे LIVE बजट 2019 : संसद में पीयूष गोयल पेश कर रहें बजट, बोले हमने ‘कमरतोड़’ महंगाई की ‘कमर तोड़’ दी

नई दिल्ली : वित्त मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर रहे हैं। यह एक अंतरिम बजट है। अरुण जेटली की तबीयत खराब होने की वजह से पीयूष गोयल बजट पेश कर रहे हैं। गोयल ने कहा कि साढ़े चार सालों में बीजेपी ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाई है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़ दी।

गोयल ने कहा,भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती इकोनॉमी है। सरकार ने कई बड़े आर्थिक सुधार किए न्यू इंडिया के लिए कई योजनाएं शुरू की। हमारा लक्ष्य 2022 तक न्यू इंडिया बनाने कहा है। पीएम मोदी के नेतृत्व में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार भारत ग्रोथ के पथ पर अग्रसर है। देश के संसाधनों पर पहला अधिकार गरीबों का है। हमारी सरकार में RERA और बेनामी संपत्ति कानून से पारदर्शिता आई। कई सारे बैंक जल्द ही PCA से बाहर होंगे।

गोयल ने कहा कि महंगाई काबू करने में सफलता पाई। सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़ी। ज्यादातर एफडीआई ऑटोमेटिक रूट के जरिए आ। एफवाई 19 में वित्तीय घाटा 3.4% रहने का अनुमान है। करेंट अकाउंट घाटा 2.5% रहेगा। यूपीए-2 के समय औसत महंगाई 10% से ज्यादा थी।

बजट को लेकर इससे पहले उस समय भ्रम की स्थिति बन गई थी जब वाणिज्य मंत्रालय ने मीडिया को भेजे एक व्हॉट्सएप संदेश में, “2019-20 के बजट को अंतरिम बजट न बताकर इसे 2019-20 के आम बजट के तौर पर बताया।’’ हालांकि, गोयल ने अपने भाषण में अंतरिम बजट शब्द का इस्तेमाल किया।

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार लोकलुभावन वादे करने वाली है। आज तक उन्होंने जितने बजट पेश किये उनका आम आदमी को खास फायदा नहीं हुई है। आज भी केवल जुमले ही निकलेंगे। उनके पास केवल 4 महीने हैं, वे इन योजनाओं को कैसे लागू करेंगे?

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close