अंबिकापुरछत्तीसगढ़

रासायनिक खाद की अनुपलब्धता से परेशान किसानों के समर्थन में किसान कांग्रेस ने दिया धरना, ज्ञापन सौंपकर दी आंदोलन की चेतावनी

सरगुजा। रासायनिक उर्वरक की अनुपलब्धता से परेशान किसानों के समर्थन में किसान कांग्रेस ने धरना दिया। राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपकर खाद्य संकट का शीघ्र समाधान नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

किसानों को सम्बोधित करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने कहा कि केंद्र की सरकार जानबूझकर कांग्रेस शासित राज्यों में खाद का संकट निर्मित कर रही है। कृषि राज्य का विषय है मगर रासायनिक उर्वरक केंद्र सरकार के नियंत्रण में है मोदी और उनके मंत्रिमंडल के लोग अपनी विफलता का ठीकरा प्रदेश की सरकार पर थोपना चाहते हैं। डीएपी की कमी के पीछे रूस यूक्रेन युद्ध को बताया जा रहा है जबकि इसी अवधि में मोदी के मित्र अंबानी रूप से कम कीमत में पेट्रोल खरीद कर दूसरे देशों को अधिक दाम पर बेच रहे हैं जब रूस से पेट्रोल आ सकता है तो खाद क्यों नहीं.? केंद्र सरकार की मंशा किसानों को परेशान करने की है काले कृषि कानूनों पर मुंह के खाने के बाद सरकार में बैठे लोग किसानों को अपना दुश्मन मान चुके हैं। किसानों को आगाह करते हुए कहा अखबारों से पता चला है गुजरात में यूरिया के सबसे बड़े कारखाने इफको में पानी भर गया है यदि जल्द ही पानी नहीं निकाला गया तो देश में यूरिया का किल्लत भी संभावित है। उन्होंने किसानों को बिना किसी दबाव के अपनी इच्छा के अनुसार ही सहकारी समिति से खरीदने कहा।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह देव ने कांग्रेस हमेशा से किसानों के हित की बात करती आई है।आज क्षेत्र में जो भी सिंचाई योजनाएं संचालित है वह कांग्रेस के समय की है।भाजपा ने अपने कार्यकाल में एक भी परियोजनाओं को पूरा नहीं किया है हमारे पूर्वज कहा करते थे भाजपा व्यापारियों की पार्टी है ।आज यह साफ दिखाई दे रहा है।

किसान कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष शैलेश सिंह ने कहा किसान आंदोलन के समय केंद्र में बैठी मोदी सरकार का किसान विरोधी चेहरा सामने आ चुका है किसानों ने उन्हें सबक सिखाया था।किसान धरती का सीना चीर के फसल ऊगा सकता है तो सरकार बदलने की ताकत भी रखता है। जिला किसान कांग्रेस अध्यक्ष अमित प्रताप सिंह ने कहा कि हम किसानों के हित के लिए पहले भी संघर्ष करते रहे थे आगे भी आवाज उठाते रहेंगे। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने राज्य स्तर पर पहल की है उम्मीद है जल्द ही खाद की कमी दूर ही।

कार्यक्रम को जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष दुर्गेश गुप्ता,जनपद अध्यक्ष मोनिका सिंह,नगर पंचायत में नेता प्रतिपक्ष रमेश जायसवाल, मंडी बोर्ड सदस्य शैलेन्द्र गुप्ता, जिला महामंत्री सैय्यद अख्तर,प्रवक्ता आशीष वर्मा,जगरोपन यादव ने भी सम्बोधित किया। धरना के बाद तहसीलदार के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन प्रेषित किया गया । इस अवसर पर दिनेश अग्रवाल, परमेश्वर सिंह,सत्येंद्र राय, सुरेंद्र राजवाड़े,प्रमिला राजवाड़े,देव कुमार,मकसूद हुसैन,रामसुजान,अजर राम,विनोद सिंह, अमित बारी,रामगोपाल,शैलेश पांडेय,कपिल दास नरेश दास सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Tags

Editorjee News

I am admin of Editorjee.com website. It is Hindi news website. It covers all news from India and World. I updates news from Politics analysis, crime reports, sports updates, entertainment gossip, exclusive pictures and articles, live business information and Chhattisgarh state news. I am giving regularly Raipur and Chhattisgarh News.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close