अंबिकापुरछत्तीसगढ़

भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण देश मे बढ़ती हुई महंगाई के विरोध में महंगाई चौपाल कार्यक्रम का आयोजन

अम्बिकापुर। जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में आज स्थानीय राजीव भवन कांग्रेस कार्यालय के समक्ष प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर केंद्र की भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण देश मे बढ़ती हुई महंगाई के विरोध में आज महंगाई चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसमें भारी संख्या में कांग्रेसजन और ग्रामीण उपस्थित हुए। जिसमें वक्ताओं ने वर्तमान परिवेश में देश की स्थिति और बढ़ती हुई महंगाई पर व्यापक चर्चा कीतथा इस मुद्दों को जनआंदोलन बनाने का संकल्प लिया।

महंगाई चौपाल को संबोधित करते हुए औषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक ने कहा कि आज देश की आर्थिक हालत अत्यंत दयनीय वचिंताजनक हो गई है भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण आज देश विषम परिस्थितियों से जूझ रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघु राजन ने समय-समय पर सरकार को यह चेतावनी दी थी कि यदि देश की अर्थव्यवस्था को समय रहते ठीक ढंग से नियंत्रित नहीं किया गया तो यहां की हालात भी श्रीलंका जैसे हो जाएंगी।

अध्यक्ष पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अपने दोस्तों के 11 लाख करोड़ रुपए माफ कर देश को खोखला कर रहे है। इस तरह आज पूरे देश की अर्थव्यवस्था 10% उद्योगपतियों के हाथ में चली गई है, वे बैंक को लूट रहे हैं और खुले हाथ से लाखों करोड़ ऋण प्राप्त कर माफ करा रहे हैं जबकि सामान्य आदमी की पहुंच अब बैंक तक नहीं रह गई है उन्हें बैंक से सहयोग नहीं मिलता है। देश का युवा नौकरी न मिलने के कारण निराश और हताश है किसानों की हालत दिनों दिन बदतर होती जा रही है वह जंतर मंतर पर धरने पर बैठे हैं । सबसे ज्यादा महिलाएं महंगाई से इतना परेशान है कि घर का चूल्हा चौका चलाना भी बहुत मुश्किल हो गया है तथा बच्चों को पढ़ाने लिखाने में अब बहुत दिक्कतें आ रही हैं। किंतु केंद्र सरकार पर इसकाकोई असर नहीं पड़ रहा है भाजपा का तो मूलमंत्र ही है हिंदू-मुस्लिम करना और बुनियादी समस्याओं से जनता का ध्यान हटाना किंतु अब हिंदू मुसलमान और कब्रिस्तान श्मशान वाला मंत्र नहीं चलेगा। लोग समझ गए हैं भाजपा की इस साजिश को। चौपाल को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष जेपी श्रीवास्तव ने संबोधित करते हुए कहा कि मंगाई मुद्दा कांग्रेस का आंदोलन नहीं है यह वास्तव में जनता का आंदोलन है भाजपा के लोग ठीक कहते हैं कि 70 साल में जो काम कांग्रेसमें नहीं किया वह काम उनकी सरकार ने दूध दही आटे और जीवन रक्षक दवाइयों मेडिकल ऑपरेटर तथा कृत्रिम सांस लेने पर भी जीएसटी टैक्स लगा कर दिखा दिया अपने आप को रामकृष्ण का कट्टर भक्त कहने वाले लोगों ने जुमला गिरी करके देश के लोगों का जीवन मुसीबत में डाल दिया है वह दिन दूर नहीं जब लोग भुखमरी के शिकार होंगे नगर के महापौर डॉ अजय तिर्की ने कहा कि आज महंगाई के कारण कई परिवार टूटने के कगार पर पहुंच गए हैं क्योंकि कमाने वाला मुखिया की कमाई इस महंगाई के दौर में घर का खाना पीना और बच्चों की पढ़ाई लिखाई का खर्चा नहीं उठाया जा सकता। इस कारण परिवार में कलह और लड़ाई झगड़े बढ़ रहे हैं। भाजपा नीत सरकार की गलत नीतियों के कारण देश की एकता अखंडता खतरे में पड़ गई है मुझे तो डर लगता है कि यह देश अराजकता की स्थिति में सोवियत संघ की तरह टुकड़ों में न बिखर जाए।

महंगाई चौपाल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री द्वितेंद्र मिश्रा ने कहा कि महंगाई की दर सन 2014 में 156 लाख करोड़ थी वही 2 साल के अंदर 2016-17 में 146 लाख करोड़ घट गई । इस तरह जीडीपी करोनाकाल आने के पहले ही धड़ाम से नीचे गिरन शुरू हो गया था न तो लोगों को रोजगार मिला और न ही रहने के लिए घर। जो 75 सालों में नहीं हुआ वह भाजपा के इन 8 सालों के राज में बैंकों को लूटने का काम बहुत जोरदार ढंग से हुआ ,बैंकों को कंगाल बना दियेऔर इनमें ज्यादातर लोग मोदी जी के प्रदेश गुजरात के लोग थे।फिर इनके सहयोग से विदेश भाग गए। श्री मिश्र ने कहा कि अनेकों सार्वजनिक उपक्रम और संविधानिक संस्थाएं आन बान शान के साथ कांग्रेस ने देश मे खड़े किए थे जो देश को विकास के रास्ते ले जा रहे थे। उन्हें मोदी जी ने निजीकरण के नाम पर अपने दोस्तों के हवाले कर दिया। आज ये उद्योगपति इतने मजबूत हो गए हैं कि सत्ता में असली भागीदारी निभा रहे हैं और देश को खोखला कर रहे हैं यदि समय रहते महंगाई को कंट्रोल नहीं किया गया तो आने वाले कल में देश में अराजकता असामाजिक गतिविधियां,चोरी, लूटपाट और अन्य अपराध तेजी से बढ़ते जाएंगे जिससे देश में समरसता सदभावना और शांति भंग की संभावना बढ़ जाएगी।

जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने महंगाई चौपाल में कहा कि आसमान से जो सांस ले रहे हैं उसे छोड़कर बाकी सब चीजों पर भाजपा नीत सरकार ने टैक्स लगा दिया है। महंगाई के कारण इंसान का जीना दूभर हो गया आम जनता की बुनियादी जरूरत रोटी कपड़ा और मकान भी जीएसटी में दायरे में आ गया है किसान तबाह है उससे मिलने वाली सभी खाद्य और दवाइयां तथा अन्य कृषि उपकरण टेक्स के कारण अब महंगे दाम पर मिल रहे हैं। इसलिए उनके उपजकी लागत दाम भी बहुत ज्यादा हो गया है ।इससे उनकी आर्थिक हालत बिगड़ती जा रही है। मंहगाई चौपाल को इसके अलावा वरिष्ठ कांग्रेसी बसंत पांडे ,अरुण मिश्रा, सत्येंद्र तिवारी, ब्लॉक अध्यक्ष हेमंत सिन्हा ,अशफाक अली, श्रीमती हेमंती प्रजापति, मधु दिक्षित ,मदन जयसवाल, रजनी सिंह, अविनाश, सौरभ पांडे, मिथुन सिंह,साधना कश्यप आदि ने भी संबोधित किया महंगाई चौपाल का संचालन जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष दुर्गेश गुप्ता ने सफलतापूर्वक किया। कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विनय शर्मा व वायुश्री सिंह, अनूप मेहता, गुरप्रीत सिंह,काजू खान, अनिल सिंह, शकीला सिद्दीकी, पंकज शुक्ला,राजू ,अशोक अग्रवाल, नितिन चौरसिया, उत्तम राजवाड़े ,संजय सिंह, चुनना भाई, पार्षदगण गीता रजक, गीता श्रीवास्तव, गीता प्रजापति, मालती सिंह तथा ग्रामीण क्षेत्र से आए कांग्रेसजन उपस्थित थे।

Tags

Editorjee News

I am admin of Editorjee.com website. It is Hindi news website. It covers all news from India and World. I updates news from Politics analysis, crime reports, sports updates, entertainment gossip, exclusive pictures and articles, live business information and Chhattisgarh state news. I am giving regularly Raipur and Chhattisgarh News.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close