देश-विदेशबड़ी खबरहेल्थ

केंद्र सरकार का ऐलान- देश में कोरोना का पीक गुजर गया, लेकिन ठंड में दूसरी लहर आने की आशंका

नई दिल्ली। देश में कोरोना का पीक गुजर चुका है। सरकार ने रविवार को इसका अधिकारिक ऐलान कर दिया। साथ ही ठंड में ज्यादा सावधानी बरतने की हिदायत दी। 17 सितंबर को देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस 10.17 लाख थे, इसके बाद से इसमें लगातार गिरावट आ रही है और ये 7.83 लाख तक पहुंच चुके हैं। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि पिछले तीन हफ्तों में देश के ज्यादातर राज्यों में कोरोना केस और महामारी से होने वाली मौतों में गिरावट आई है, लेकिन ठंड में कोरोना की दूसरी लहर आने से इनकार नहीं किया जा सकता।

वीके पॉल, देश में महामारी से निपटने के लिए बनाई गई कमेटी के चीफ हैं। पॉल ने यह भी कहा कि भारत अभी भी दुनिया के अन्य देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है, लेकिन देश में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, क्योंकि 90ः लोग अभी भी कोरोनोवायरस संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हैं।

करीब 66 लाख मरीज ठीक हुए

देश में कोरोनावायरस के मरीजों का आंकड़ा 74.92 लाख हो गया है। आज यह 75 लाख के पार हो जाएगा। अब तक 65.94 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.14 लाख जान गंवा चुके हैं। शनिवार को 1031 संक्रमितों की मौत हो गई। 2 अक्टूबर के बाद पहली बार एक दिन में मौत का आंकड़ा 1000 के पार गया। शनिवार को 61 हजार 893 केस आए, 72 हजार 583 मरीज ठीक हो गए।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close