देश-विदेशपॉलिटिक्सबड़ी खबरब्रेकिंग न्यूज़

राफेल: बयान पर राहुल ने जताया खेद, लेकिन ‘क्लीन चिट’ के दावे पर BJP को भी घेरा

नई दिल्ली. एक तरफ देश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में राजनीतिक दल आमने-सामने हैं. तो वहीं सुप्रीम कोर्ट में भी एक राजनीतिक जंग जारी है. अवमानना मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपना जवाब सुप्रीम कोर्ट में दाखिल कर दिया है. चौकीदार चोर है वाले बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष ने खेद जताया है लेकिन अपना जवाब देते हुए उन्होंने भारतीय जनता पार्टी को भी घेर लिया है.

भारतीय जनता पार्टी की सांसद मीनाक्षी लेखी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ कोर्ट की अवमानना को लेकर दाखिल की गई याचिका पर आज एक बार फिर सुनवाई होनी थी. इससे पहले मीनाक्षी और राहुल के पक्ष की तरफ से जवाब देने के लिए समय मांगा गया था.

राहुल ने दिया जवाब

सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट में अपना जवाब दाखिल कर दिया. राहुल ने पुरानी दलीलों को ही आधार बनाया और कहा कि उनका मकसद सुप्रीम कोर्ट का अपमान करना नहीं था. हालांकि, इसी बहाने उन्होंने भारतीय जनता पार्टी को घेरा और कहा कि बीजेपी भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले को राफेल मामले में क्लीन चिट बनाकर बाहर फायदा उठा रही है.

राहुल ने अपने हलफनामे में कहा कि मीनाक्षी लेखी की याचिका को जुर्माने के साथ खारिज किया जाए. उन्होंने कहा कि बीजेपी कोर्ट का इस्तेमाल राजनीतिक प्रचार में घसीट कर रही है.

दरअसल, सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान राफेल डील से जुड़ा मामला सामने आया. जिसपर चीफ जस्टिस की तरफ से कहा गया है कि राफेल पर दाखिल पुनर्विचार याचिका की सुनवाई मंगलवार को होनी है. इस बीच जब राहुल गांधी द्वारा की गई अवमानना का मामला आया तो राहुल और मीनाक्षी दोनों तरफ से जवाब दाखिल करने के लिए कुछ समय मांगा गया.

केंद्र की अपील- टाली जाए सुनवाई

हालांकि, चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा है कि वह इस मसले पर आज शाम को ही सुनवाई करेंगे. केंद्र सरकार ने अपने हलफनामे के लिए और भी वक्त मांगा है. कोर्ट में मंगलवार को राफेल से जुड़े मसले पर सुनवाई होनी थी. केंद्र की अपील है कि मंगलवार को होने वाली सुनवाई टाल दी जाए. जिसपर चीफ जस्टिस ने कहा है कि वो इस संबंध में आदेश जारी करेंगे.

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना करने का आरोप है. सर्वोच्च अदालत में राफेल मामले पर पुनर्विचार याचिका स्वीकारने के बाद राहुल ने अपने एक बयान में कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने भी स्वीकार कर लिया है कि चौकीदार चोर है. जिसके बाद बीजेपी की मीनाक्षी लेखी ने उनके खिलाफ याचिका दाखिल की थी.

इस पर राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से झटका लगा था और उन्हें अपने बयान को लेकर खेद प्रकट करना पड़ा था. सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा था कि उन्होंने कभी ऐसा (चौकीदार चोर है) नहीं कहा है. हालांकि, इस जवाब से भी सुप्रीम कोर्ट संतुष्ट नहीं था इसलिए याचिकाकर्ता की अपील पर राहुल गांधी को दोबारा अपना जवाब देने के लिए कहा गया था. पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सुनवाई के दौरान पूछा भी था कि चौकीदार कौन है?

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close