छत्तीसगढ़बड़ी खबर

फरसपाल में पलटा गैस टैंकर, तेजी से हो रहा रिसाव

कई गांव कराए गए खाली, हाइवे पर लगा जाम

 

कोण्डागांव।  फरसपाल राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway ) क्रमांक 30 पर कुल्हाडगांव के पास शुक्रवार की शाम 5:00 बजे गैस टैंकर ( Gas Tankar) अनियंत्रित होकर पलट गया । इससे उसमें से गैस लीक (gas leak)  होने लगी।  इससे वहां हड़कंप मच गया । मौके पर पहुंची।  पुलिस (police) ने आनन-फानन में  कई  गांवों को खाली कराया । इसके चलते राजमार्ग पर जाम लग गया।

कैसे हुआ हादसा

जानकारी के अनुसार विशाखापट्टनम से रायपुर जा रहे एक भारत पैट्रोलियम कंपनी (Bharat petrolium) की एलपीजी गैस (LPG) भरा टैंकर क्र.CG 07-CB- 0871 के  हुक टूट जाने से अनियंत्रित होकर पलट गया। इससे चालक सलमान सकुशल बच गए। वहीं दुर्घटनाग्रस्त टैंकर से गैस का रिसाव होना शुरू हो गया। लगातार कंटेनर  (container ) से गैस रिसाव होने के बाद एहतियात के तौर पर फरसगांव पुलिस प्रशासन  (Administration) ने सड़क (Road)  के दोनों छोर पर घटनास्थल के करीब एक-एक किमी दूरी पर बैरिकेडिंग (Baricading)  कर सभी छोटे-बड़े वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया। और वाहनों को रुट परिवर्तन के भेजा जा रहा है।

घंटों लगा रहा जाम

घंटों से सड़क पर आवागमन पूरी तरह से बंद है। यहां तक की पुलिस पैदल भी किसी को भी इस मार्ग से होकर गुजरने से रोक दिया है। साथ ही आस पास लोगो को घरों में रसोई जलाने के लिए मना किया गया । साथ ही उस जगह पर बिजली लाइन को बंद करवा दिया गया है । पुलिस सुरक्षा के दृस्टि से जुटी हुई है ।  लॉक डाउन के चलते इन दिनों सड़को पर वाहन कम चल रहे है जिससे सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार नहीं लगी। गैस रिसाव से होने वाले खतरे को लेकर घटनास्थल पर दमकल को भी तैनात किया गया है।

 

आधे किलोमीटर तक फैली गंध

 

धीरे- धीरे गैस फैलता जा रहा है , गैस का गन्ध आधा किलोमीटर तक आ रही थी ।  जिससे आस पास के घरों को आग न जलाने व सावधानी बरतने के लिए कहा गया है । ट्रक के चालक ने बताया कि टेंकर में 17 टन गैस भरा हुआ है । जिस गति से गैस निकल रहा है उस हिसाब से पूरे गैस को निकलने में 30 से 35 घण्टे लग जायेंगे ।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close